October 4, 2022

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u332939495/domains/bamiyanfuture.com/public_html/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

a
UP Schools Summer Vacation 2022 उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आज से गर्मियों छुट्टियां शुरू हो गई हैं। सभी स्कूलों में छात्रों को छुट्टियों के लिए तय होम वर्क दिया गया है। आनलाइन माध्यम से भी कुछ कार्यक्रम होंगे।

नोएडा/गाजियाबाद, जागरण डिजिटल डेस्क। Schools Summer Vacation 2022: उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों में शुक्रवार से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो गया है। अब स्कूल 16 जून को खुलेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि शासनादेश के अनुसार सभी विद्यालय शुक्रवार से बंद रहेंगे।
नोएडा, गाजियाबाद सहित प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसके बावजूद अभी तक निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा नहीं की गई है। इससे अभिभावक परेशान हैं।

सभी स्कूलों में छात्रों को छुट्टियों के लिए तय होम वर्क दिया गया है। आनलाइन माध्यम से भी कुछ कार्यक्रम होंगे। इसमें पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस भी मनाया जाना है। इसके लिए सभी स्कूलों के छात्र अपने गांव में पौधारोपण करेंगे। उसके बाद उसकी जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप पर देंगे।
इसकी जिम्मेदारी शिक्षकों की होगी। साथ ही छात्राओं को आनलाइन माध्यम आत्मनिर्भरता का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिला शिक्षकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसको लेकर तैयारी पूरी हो गई है। बता दें कि 20 मई से लेकर आगामी 15 जून तक पहली से लेकर 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे।

स्कूलों में सिर्फ 25 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां
राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में आज यानी 20 मई (शुक्रवार) से सरकारी स्कूलों में गर्मियों का अवकाश शुरू हो गया है। इस बार सरकारी स्कूलों में सिर्फ 25 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां होगी। 16 जून से स्कूलों का संचालन फिर शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पहले यूपी में 21् मई से स्कूलों में छुट्टियां होती थी और फिर 1 जुलाई से स्कूलों का संचालन शुरू होता था। दरअसल, सर्दियों में छुट्टियां 25 दिन की कर दी गई थी, इसलिए गर्मियों की छुट्टियां एक पखवाड़े कम कर दी गई हैं।


दिल्ली में 1 जून से शुरू हो सकता है गर्मी का अवकाश
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधीन चलते हैं। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियां 1 जून से शुरू हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की टर्म टू की परीक्षाएं समाप्त होते ही गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। दरअसल, 10वीं की टर्म टू परीक्षाओं का अंतिम पेपर 24 मई के दिन है। इसके बाद 10वीं के छात्रों को स्कूल नहीं आना होगा। माना जा रहा है कि 10वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि यूपी में भी सीबीएसई के अधीन स्कूल संचालित होते हैं। उन पर भी यह लागू होगा।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.