October 4, 2022

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u332939495/domains/bamiyanfuture.com/public_html/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

a
15 Chinese Nationals Detained नोएडा पुलिस ने 15 चीनी नागरिकों को हिरासत में लिया है। ये सभी वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी नोएडा में रह रहे थे। इन्हें नोएडा के अलग-अलग हिस्सों से पकड़ा है। इनसे पहले भी नोएडा में जुलाई में चीनी नागरिकों को पकड़ा था।

नोएडा [रवि प्रकाश सिंह रैकवार]। गौतमबुद्ध नगर जिले के अलग-अलग कोतवाली क्षेत्र में वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद अवैध रूप से रह रहे 15 चीनी नागरिकों को पुलिस ने पकड़ा है। हिरासत में लिए गए चीनी नागरिकों में 14 पुरुष और एक महिला शामिल हैं।
सभी नोएडा और ग्रेटर नोएडा की अलग-अलग फैक्ट्रियों में नौकरी करते हैं। हिरासत में लिए गए चीनी नागरिकों की पहचान चेन युंगंग, लियू किदा, ली पेंगजुआन, यू योंगफैन, लियू हे, कुई जिंगजेन, वांग जुनरांग, हौंग झुक्सिंग, देंग जियाक्वान, लियू बिंगबियाओ, लियू जियांगबो, झांग लिआंग, वू कांग, जिओ फेई और जियांगगुओ के रूप में हुई है।

ये भी पढ़ें- JNU में ABVP ने किया फाइनेंस अधिकारी का घेराव, छात्रों के साथ मारपीट का आरोप; दिव्यांग को आई चोट
पुलिस को मिली थी सूचना

पुलिस को सूचना मिली थी कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुछ चीनी नागरिक अवैध रूप से रह रहे हैं। सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने इन सभी को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने बताया कि इन सभी लोगों के वीजा का समय पूरा हो गया था, इसके बावजूद ये अवैध रूप से भारत में रह रहे थे।
यहां से लिए गए हिरासत में
अवैध रूप से रह रहे चीनी नागरिकों को अलग-अलग जगहों से हिरासत में लिया गया है। बीटा-2 कोतवाली क्षेत्र से दो, सेक्टर-113 कोतवाली क्षेत्र से तीन, सेक्टर-49 कोतवाली क्षेत्र से एक, फेज-2 कोतवाली क्षेत्र से छह और सेक्टर-142 कोतवाली क्षेत्र से तीन चीनी नागरिकों को हिरासत में लिया गया है।

हिरासत में लिए गए नागरिकों की वीजा की अवधि समाप्त हो चुकी है। करीब एक साल से सभी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग हिस्से में रह रहे थे।
ये भी पढ़ें- Gurugram Accident: गुरुग्राम में कैंटर से टकराई क्रेटा कार, MBBS के छात्र की मौत

डिटेंशन सेंटर भेजे गए चीनी नागरिक
एलआइयू अधिकारी ने बताया कि हिरासत में लिए गए चीनी नागरिकों को दिल्ली स्थित डिटेंशन सेंटर भेजा गया है। वहां से नागरिकों को चीन भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। पुलिस की जांच में यह भी पता चला है कि उन्होंने अपने वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन इसे स्वीकार नहीं किया गया। पुलिस ने कहा कि गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और चीनी दूतावास को इन सभी को हिरासत में लेने के बारे में सूचना दे दी गई है।

कोरोना भी है एक वजह
कोरोना काल में कई विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि समाप्त हो गई। फ्लाइट उस समय बंद थीं, ऐसे में विदेशी नागरिकों को शहर के अलग-अलग हिस्से में रहना पड़ा। पूछताछ में चीनी नागरिक कई बार यह बात कह भी चुके हैं। वीजा अवधि समाप्त होने के बाद शहर में रह रहे 50 से अधिक चीनी नागरिकों को अब तक हिरासत में लिया जा चुका है।
अवैध अड्डा पकड़े जाने के बाद तेज हुई कार्रवाई

जासूसी के शक व हवाला कारोबार से जुड़ा चीनी नागरिकों का अवैध अड्डा बीते दिनों ग्रेटर नोएडा के घरबरा गांव में पकड़ा गया था। अड्डा पकड़े जाने के बाद ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई तेज हो गई है जो कि वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रह रहे हैं।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.