October 4, 2022

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u332939495/domains/bamiyanfuture.com/public_html/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Oct 17, 2021 | 2:40 PM
दिल्ली में अनुभव करने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं. इसमें आईटी पार्क, ऊंची इमारतें, बाजार, मॉल और कई पब और रेस्तरां शामिल हैं. हालांकि, अगर आप सुंदर वातावरण में दिन बिताना चाहते हैं, तो दिल्ली में वो भी है.
इस शहर में बहुत से खूबसूरत पार्क और उद्यान हैं. जहां आप वीकेंड पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. वीकेंड पर आप किन पार्क और उद्यान घूमने जा सकते हैं आइए जानें.
लोधी गार्डन
लोधी गार्डन एक सुंदर उद्यान है जिसे कभी ‘लेडी विलिंगडन पार्क’ के नाम से जाना जाता था, लेकिन भारत को अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद, इसका नाम बदलकर लोधी गार्डन कर दिया गया. ये खान मार्केट के करीब स्थित है और सुबह की सैर और पिकनिक के लिए एक अच्छा स्थान है.
इंडिया गेट लॉन
इंडिया गेट दिल्ली में एक प्रसिद्ध स्थान है और इसके आसपास के बगीचे एक लोकप्रिय हैंग आउट स्थान हैं. बहुत सारे लोग रात में इन बगीचों में आराम करने, प्रियजनों के साथ बातचीत करने और इंडिया गेट की खूबसूरती निहारने के लिए आते हैं.
मुगल गार्डन
ये उद्यान केवल जनवरी और फरवरी के महीनों में ही लोगों के लिए खुला रहता है, लेकिन ये देखने लायक जगह है. ये मुगल काल का एक ऐतिहासिक उद्यान है, जिसकी संरचना फारसी शैली की वास्तुकला में निर्मित है. यहां रंग-बिरंगे फूल, हरे-भरे पेड़-पौधे और फव्वारे के साथ एक अद्भुत नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं. शांतिपूर्ण समय के लिए आपको इस खूबसूरत जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए.
बुद्ध जयंती पार्क
बुद्ध जयंती पार्क की स्थापना गौतम बुद्ध की 2500वीं वर्षगांठ मनाने के लिए की गई थी और ये सेंट्रल रिज रिजर्व फॉरेस्ट, नई दिल्ली में स्थित है. पार्क में एक बुद्ध प्रतिमा स्थापित है. घास के मैदान, रंग-बिरंगे फूल, झरनों और सुंदर पार्क के साथ, प्रकृति के बीच शोरगुल वाले शहरी जीवन से दूर कुछ समय बिताने के लिए ये जगह बहुत अच्छी है.
डियर पार्क
डियर पार्क नई दिल्ली के हौज खास विलेज में एक हरा-भरा पार्क है. इस पार्क में फाउंटेन, झील और कुछ ऐतिहासिक मकबरे भी हैं. दिल्लीवासियों के लिए ये एक लोकप्रिय हैंगआउट स्थान है. ये स्थान पिकनिक के लिए काफी अच्छा है. वीकेंड के दौरान आप इस शांतिपूर्ण स्थान के आसपास पर्यटकों और स्थानीय लोगों को घूमते हुए देखेंगे.
फाइव सेंस पार्क
ये खूबसूरत बगीचा साकेत के पास सैदुल अजैब गांव में स्थित है. ये प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है. बगीचे मुख्य का आकर्षण वाटर-लिली के तालाब, खास बाग, नील बाग, बम्बू गार्डन, झरने, सौर ऊर्जा पार्क, एम्फीथिएटर, मूर्तियां और रॉक नक्काशी है.
ये भी पढ़ें – दुबई के गॉर्जियस ग्रीन पार्क को एक बार जरूर देखें, आप बार-बार यहां आना चाहेंगे
ये भी पढ़ें – भारत के इन बेहद प्राचीन मंदिरों को एक बार जरूर देखें
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.