December 7, 2022

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u332939495/domains/bamiyanfuture.com/public_html/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

नई दिल्ली. अवैध लेंडिंग ऐप्स पर शिकंजा कसता जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) को मोदी सरकार और केंद्रीय बैंक द्वारा भारत में अवैध डिजिटल लेंडिंग के उपयोग को रोकने में मदद करने के लिए और अधिक कड़े उपाय पेश करने के लिए कहा गया है.
गूगल को कई बार बुलाकर सख्त प्रावधान करने का आग्रह
न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, भले ही गूगल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दायरे में नहीं आता है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में केंद्रीय बैंक और भारत सरकार ने बैठकों में गूगल को कई बार बुलाकर सख्त प्रावधान करने का आग्रह किया गया है, जिससे ऐसे ऐप्स को ऑपरेट करने से रोका जा सके.
ये भी पढ़ें- चीनी ऐप्स के कर्ज जाल का चक्रव्यूह : कुछ हजार रुपये का लोन, फिर धमकी, बदनामी और अंत में मौत
रेगुलेटर ने पहले ही कर्ज देने वाले संस्थाओं से अवैध लेंडिंग ऐप्स के खिलाफ जांच करने के लिए कहा था महामारी के दौरान ऐसे गैरकानूनी डिजिटल लेंडिंग ऐप काफी लोकप्रिय हो गए थे. ये गैरकानूनी डिजिटल लेंडिंग ऐप ऊंची ब्याज दरों पर लोगों को कर्ज उपलब्ध कराते हैं. कर्ज समय पर नहीं चुकाने वालों से गैरकानूनी रास्ता अपनाकर उनसे वसूली करते हैं.
गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 2000 से ज्यादा लोन ऐप
गूगल ने पिछले साल फाइनेंशियल सर्विसेज ऐप्स के लिए प्ले स्टोर डेवलपर प्रोग्राम पॉलिसी को संशोधित किया था. सितंबर 2021 से प्रभावी पॉलिसी में टेक दिग्गज भारत में पर्सनल लोन ऐप्स के लिए अतिरिक्त जानकारियां उपलब्ध कराने को जरुरी कर दिया था. गूगल के प्रवक्ता के मुताबिक, पॉलिसी का उल्लंघन करने को लेकर गूगल ने अपने प्ले स्टोर से भारत से जुड़े 2,000 से अधिक पर्सलन लोन ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया है.
ये भी पढ़ें- रिकवरी एजेंट के गलत व्यवहार पर RBI सख्त, नोटिफिकेशन जारी, बैंकों से कही ये बात
भारतीय रिजर्व बैंक चाहता है ऐप स्टोर पर मौजूद सभी लेंडिंग ऐप रेग्युलेटेड एजेंसियों से मान्यता प्राप्त हो. गूगल को अन्य डिस्ट्रीब्यूटर चैनलों जैसे वेबसाइटों और डाउनलोड के अन्य माध्यमों के माध्यम के जरिए भी ऐसे ऐप्स के पनपने से रोकने खातिर कदम उठाने को कहा गया है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Google, RBI, Reserve bank of india

Nokia G11 Plus स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, दमदार फीचर्स के साथ मिलेंगे धांसू फीचर्स, कीमत भी बेहद कम
किडनी देकर बचाई पति की जान, चौथ माता से मांगा ये वर, पढ़ें उदय और नीतू की अनटोल्ड लव स्टोरी
Pooja Hegde Birthday: फेस्टिव सीजन में लगना चाहती हैं अप्सरा की तरह? पूजा हेगड़े से लें स्टाइलिंग टिप्स

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.